गोवा की 25 ऐसी मशहूर बीचें जिनके बिना आपकी गोवा ट्रिप अधूरी है।

भारत का सबसे छोटा शहर गोवा अपने बीचों के लिए मशहूर है। यहाँ अक्सर लोग अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं और इसकी खूबसूरती का आनंद लेते हैं। यहाँ के बीचों पर बैठ कर सुन्दर प्रकृति का नज़ारा देखते हैं। यहाँ गोवा का बीच और सनसेट बहुत ही मशहूर है। यहाँ विदेशी पर्यटक भी बहुत अधिक संख्या में आते हैं और इस शहर की खूबसूरती का आनंद लेते है।ऐसे में अगर आप भी गोवा घूमने का प्लान बना रहे तो हम आप को ऐसी 25 बीचों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जहाँ आप जा कर मौज मस्ती कर सकते हैं और उसकी खूबसूरी का आनंद ले सकते हैं उन 25 बीचों के नाम का लिस्ट निचे दिया गया है जो इस प्रकार हैं :-

ये वो गोवा की 25 ऐसी मशहूर बीचें हैं जिनके बिना आपकी गोवा ट्रिप अधूरी है। आप अपने फॅमिली और दोस्तों के साथ जा सकते है, और इन जगहों पर मौज मस्ती कर सकते हैं।

1. Baga Beach ( बागा बीच)

बागा बीच गोवा में बागा गाँव में स्थित एक बहुत ही सुन्दर और मशहूर बीच है l यह गोवा की राजधानी पणजी से 16 किलो मीटर स्थित है l यह बीच अपने आप में घूमने के लिए एक अनोखा जगह है l यहाँ मौजूद तरह तरह की गतिविधियां पर्यटकों को अपनी तरफ बहुत ही आकर्षित करती है l
यहाँ की मशहूर गतिविधियां पैरासेलिंग (Parasailing), वाटर स्पॉर्ट्स (Water Sport), डॉल्फिन (Dolphin) ,मछली पकड़ना है l यहां पर्यटकों के लिए खाने-पीने, डांस, म्यूजिक आदि सभी की व्यवस्था होती है। यहाँ बीच पर मौजूद भूरी रेत पाम ट्री और शांतिपूर्ण माहोल पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं l

शाम के समय यहाँ वेज, नॉन वेज, seafood आदि का आनंद ले सकते हैं l

2. Calangute Beach ( कैलंगुट बीच)

कलंगुट बीच गोवा में स्थित बड़े समुद्री तटों में से एक है। यह उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा बीच है। इसे बीच की रानी के कहा जाता है। यहाँ साल भर देशी- विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से मात्र 15 कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। नवंबर और दिसंबर के महीनों में दुनिया भर से हजारों हजारों पर्यटक यहाँ घूमने और मौज मस्ती करने आते हैं। यहाँ उन लोगों को निराशा जरूर होगी जो रात में मौज मस्ती और नाईट क्लब के शौकीन हैं। क्यूँकि यहाँ के क्लब बार रात में 10 बजे के बाद बंद हो जाती हैं।

आप यहाँ वाटर स्पोर्ट, पैरासेलिंग, वाटर सर्फिंग, बानाना राइड और जेट स्कीइंग आदि जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

3. Colva Beach ( कोलवा बीच)

कोलवा बीच मडगांव से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कोलवा बीच 25 किलोमीटर तक लम्बे क्षेत्र में फैला हुआ हैं, इस बीच पर मौजूद सफ़ेद बालू और बीच पर मौजूद नारियल के पेड़ इसकी खूबसूरती को बढ़ा देती हैं। कोलवा समुद्र तट की नाइटलाइफ काफी खूबसूरत और पर्यटकों के मन को लुभाने वाली होती हैं। इस बीच पर यहाँ के लोग अधिक संख्या में मछलियाँ पकड़ते है, और यहाँ के बीच पर सूखने के लिए छोड़ देते ऐसी लगता है जैसे चाँदी का चादर बिछा हो। कोलवा बीच अपने seafood के लिए भी मशहूर है

कोलवा बीच पर पैराग्लाइडिंग और बनाना बोट राइड्स लुफ्त उठा सकते हैं साथ में आप यहाँ बीच किनारे मौजुद रेस्टोरेंट का भी मजे ले सकते हैं

4. Candolim Beach ( कैंडोलिम बीच)

कैंडोलिम बीच यह गोवा के सबसे लंबे समुद्री बीच में से एक है। यह बीच गोवा से 15 किलोमीटर दूर एक छोटे से शहर में मौजूद है। जिसका नाम कैंडोलिम है। इस बीच का नाम इसी शहर के नाम पर पड़ा है। कैंडोलिम बीच गोवा के सबसे शांत समुद्र तटों में से एक माना जाता है।
कैंडोलिम बीच के आस-पास आप यहां कि जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, बंप राइड्स, कैटमरन सेलिंग, बानाना राइड्स, सर्फिंग, और पैराग्लाइडिंग जैसी वॉटर स्पोर्ट अन्य गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

5. Palolem Beach (पालोलेम समुद्रतट)

पालोलेम बीच गोवा में स्थित एक खूबसूरत समुन्द्र का किनारा है। जो सफ़ेद रेत से भरा है। यह बीच 1.61 किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। पाम के पेड़ से भरे इस बीच से सूर्यास्त का नज़ारा काफी खूबसूरत और देखने लायक होता है। इस बीच पर मौजूद कई तरह के बीच हट के साथ साथ कई तरह के स्पा मौजूद है। जिनके सुबिधा का लाभ आप उठा सकते हैं। इस खूबसूरत बीच पर पैदल सैर करने का अपना ही मज़ा है। इस बीच पर आपको बहुत से मछुवारे मछली पकड़ते मिल जायेंगे। जिनके साथ मिल के आप भी फिशिंग (मछली पकड़ने ) का आनंद ले सकते हैं।

इस बीच को खास बनाने के लिए यहां एक डॉलफिन स्पॉटिंग पॉइंट्स भी है। जहाँ पर्यटकों को दिखाने ले कर जाया जाता है। जिसको देख के पर्यटक आनंद लेते हैं। इस बीच पर आप कई तरह की वाटर एक्टिविटीज कर सकते हैं। और वाटर स्पोर्ट्स का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

6. Agonda Beach ( अगोंडा बीच)

अगोंडा बीच गोवा में स्थित एक खूबसूरत बीच है। यह गोवा के अगोंडा गांव में स्थित है। यह बीच अपने खूबसूरती और शांति के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को शांति पसंद है। उन लोगों के लिए यह जगह मानों तो स्वर्ग है। क्यूंकि इस जगह पर ज्यादा भीड़ न होने के करण यहाँ का माहौल काफी संत होता है। इस बीच के किनारे मौजूद साफ़ पानी पर्यटकों को बहुत भाती है। जिसके समीप बैठ कर पर्यटक अपना खूबसूरत पल बिता सकता है और ठन्डे पानी का मज़ा ले सकता है।जिसका एहसास वो भूल नहीं सकते।

यह बीच उच्च ज्वार के समय में कुछ खतरनाक होने लगता हैं। जिसके कारण वाटर सर्फिंग में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पर्यटकों को सावधानी रखनी चाहिए।

7. Patnem Beach ( पटनेम बीच)

पटनेम बीच गोवा के दक्षिण में स्थित सबसे शांत बीचों में से एक बीच है। यह बीच कैनाकोना तालुका में स्थित, है। प्राकृतिक सुंदरता और अन्य कई सुविधाओं के साथ गोवा के सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक है। इस बीच पर मौजूद पिले रंग की रेत बहुत ही सुन्दर दिखती है। दिन में इस पर जब सूर्य की रौशनी पड़ती है। तो इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है पटनेम नर्म रेत वाला 900 मीटर लंबा समुद्र तट है।
इस बीच की उत्तरी तट काफी ज्यादा वयस्त रहती इस तट पार आपको कई तरह की झुग्गियां झोपड़ियां मिल जाएँगी जहा खाने पीने का सामान और स्पा और तरह तरह की अन्य एक्टिविटीज देखने को भी मिल जाएँगी।

इसके उत्तरी भाग में भीड़ और दक्षिणी भाग शांत देखने को मिलती हैं। इस बीच में नहाने से पहले इसकी किनारों की गहराई की जाँच अवस्य करें ताकि कोई दुर्घटना न हों।

8. Bogmalo Beach ( बोगमालो बीच)

बोगमालो बीच गोवा के दक्षिण में स्थित एक शांत बीच है I यह बीच उन लोगों के लिए काफी सुहाना है I जिन लोगों को शांति पसंद है, यह बीच पर्यटकों को जाने से पहले एक छोटा सा जगह था I जहा लोग मछली पकड़ने का काम किया करते थे I लेकिन इस की शांत वातावरण लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने लगी धीरे – धीरे यह एक पर्यटक अस्थल बन गया आप भी छुट्टी बिताने के लिए यहाँ आ सकते हैं I और इस बीच का आनंद ले सकते हैं I

इस बीच पर मौजूद कई तरह की गतिविधियां जैसे वॉटर स्कीइंग और विंडसर्फिंग का लुफ्त उठा सकते हैं I इस बीच पर डॉलफिन देखने के लिए थोड़ा सा चल कर जाना पड़ेगा यहाँ धूप सेंकना, गोताखोरी, जल क्रीड़ा गतिविधियाँ या रात्रिजीवन, पार्टियाँ; बोगमालो मौज-मस्ती और मनोरंजन और कही देखने को नहीं मिलेगा
इस बीच पर नाइट क्लब पार्टियाँ कभी ख़त्म होने का नाम नहीं लेतीं I

9. Benaulim Beach ( बेनौलीम समुद्रतट)

बेनौलिम बीच गोवा के दक्षिण और कोल्वा बीच से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक बहुत ही खुबसुरत बीच है। इस बीच पर मौजूद घरों में पुर्तगालियों द्वारा की गयी खूबसूरत वास्तुकला की झलक देखने को मिलती हैं। इस बीच पर मौजूद कुर्सियो पर बैठ कर सूर्यास्त का सुन्दर नज़ारा देख सकते हैं। यहाँ स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग और विंडसर्फिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स जैसी रोमांचक गतिविधियां हैं जिनका लुफ्त उठा सकते हैं,और अपने दिन को एन्जॉय कर सकते हैं। साथ ही में यहाँ तरह तरह के मौजूद रेस्टोरेंट में अच्छे अच्छे भोजन और सी( sea ) फ़ूड का स्वाद ले सकते हैं।

इस बीच पर बोनांजा मेला हर रविवार को आयोजित किया जाता हैं। यहां की लाइव संगीत और नृत्य पार्टियां पर्यटकों के बहुत ही लुभाती हैं। इस बीच पर बुलफाइटिंग बहुत ही मशहूर है जो चावल की खेती में आयोजित की जाती है।

10. Majorda Beach ( माजोर्डा बीच)

मजोरदा बीच गोवा में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक बीच है। यह बीच अपने खूबसूरती के लिए मशहूर है। इस बीच की लोकेशन इसकी लोकप्रियता को और भी बढ़ा देती है। इस बीच पर होने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेती है। यह नज़ारा इतना खूबसूरत होता है की बहुत अधिक संख्या में पर्यटक इससे देखने के लिए आता हैं। यह नज़ारा बहुत ही अद्भुत होता है पर्यटक अपनी मजेदार छुट्टियाँ बिताने के लिए इस बीच का चुनाव करते हैं।
यहाँ बीच पर आप कई तरह की गतिविधियाँ कर सकते हैं। कुछ प्रेमी जोड़ी तो यहाँ किताबे भी पढ़ना पसंद करते हैं, और ठंडे रेट का आनद लेते हैं
इस बीच पर मौजूद बेकरी और रेस्टोरेंट आपकी मेहमान नवाजी की कोई कसर नहीं छोड़ती।

यह बीच क्रिसमिस कार्निवल के लिए भी जाना जाता हैं। जहाँ शो को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता हैं। बीच पर गतिविधियों में पैराग्लाइडिंग, सर्फिंग, स्कीइंग, स्नोर्कलिंग, पैरासेलिंग, बनाना राइड्स के अलावा भी अन्य पानी के अन्य खेल खेले जाते हैं।

11. Varca Beach ( वर्का बीच)

वर्का बीच दक्षिण गोवा में स्थित एक खूबसूरत बीच है। जिसकी दुरी मडगांव रेलवे स्टेशन से वर्का बीच 9 किमी है। यह बीच अपने शांत और साफ़ सुथरी वातावरण के लिए जानी जाती है। अगर आपकी बजट थोड़ी टाइट है। तो आप यहाँ जा सकते हैं और यहाँ की खूबसूरती का आनद ले सकते हैं। इस बीच का एक्सपेंसिव होने का कारण हैं यहाँ पर मौजूद महंगे होटल और महंगे रिसोर्ट यह बीच होटल और रिसोर्ट का गढ़ है आप अपने फॅमिली के साथ इस बीच का आनंद लेने जा सकते हैं
इस बीच का वातावरण साफ़ और ठंडा होता है। इसिलए पर्यटक यहाँ आना पसंद करते हैं।

यह बीच गोवा के कैथोलिक गढ़ का हिस्सा है, और चर्च नारियल के पेड़ों के बीच प्रभावशाली ढंग से खड़ा हैं। इस बीच पर आपको बजट और इकोनॉमी श्रेणी के आवास भी उपलब्ध हैं, हालांकि समुद्र तट पर नहीं है थोड़ी दूर पर हैं।

12. Cavelossim Beach ( कैवेलोसिम समुद्रतट)

केवेलोसिम बीच गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। काली चट्टानों से भरा हुआ यह बीच अपने शांत और खुशनुमा माहौल और साफ़ नीले पानी के लिए जाना जाता है। इस बीच पर रेत में तरह-तरह की किलकारियाँ करते हुए पूरा दिन निकाल सकते है, बीच पर रेत से जुड़े कई तरह खेल आप खेल सकते हैं। डॉल्फिन स्पॉटिंग, सनबाथिंग, जेट स्कीइंग, विंडसर्फिंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग, बोट राइड्स और तैराकी जैसी विभिन पानी के खेलो की गतिविधियों का आनंद आप ले सकते है।

यह बीच अपने नाईट लाइफ के लिए मशहूर है। जैसे ही यहाँ सूर्यास्त होता है यहाँ चहल पहल सुरु हो जाती है, और पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगती हैं। इस बीच पर डॉल्फिन देखने वालो की संख्या बहुत अधिक होती होती हैं, मछली पकड़ना, मसाज पार्लर, स्पा और आयुर्वेदिक उपचार केंद्र आपको मिल जायेंगे।

13. Mandrem Beach ( मंड्रेम बीच)

मंड्रेम बीच उत्तरी गोवा के एक छोटे से गांव (मंड्रेम) में स्थित हैं। यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से महज 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह बीच गोवा के मशहूर बीचों में से एक है। यह बीच अपने यहाँ आने वाले पर्यटकों को शांति का एहसास करवाता है। इस बीच पर मौजूद सफ़ेद रेत पर्यटकों को बहुत लुभाती है।यहाँ समुद्र की उठती गिरती लहरें देखने में काफी सुन्दर लगती है। और पर्यटकों को बहुत भाती हैं। यह बीच अपने परिवार के साथ एकांत में सुकून से बैठने का अवसर देती है।

इस बीच पर योग सीखने और अभ्यास करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। कुछ प्रमुख योग जैसे फ्री-फ्लो, समुद्री योग और निसार्ग योग का अनुभव आप मंड्रेम बीच पर ले सकते हैं।

14. Anjuna Beach ( अंजुना बीच)

अंजुना बीच गोवा में स्थित एक ऐसा बीच जिसे उतनी लोकप्रियता तो नहीं मिली जितनी अन्य बीचों को मिली है। लेकिन यदि आप हिप्पी संस्कृति का मज़ा लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए गोवा की सबसे ख़ास और आपके लिए अनुकूल जगह है। यह बीच लम्बे समय से हिप्पी कल्चर को देख रहा है। इस बीच पर लगने वाला पिस्सू बाजार अभी भी इस जगह का नंबर एक बाजार है। यह बीच विदेशी पर्यटकों और सोलो ट्रैवलर, बैक-पैकर्स, लॉन्ग-स्टेयर्स और हिप्पी लोगों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध है। इस बीच पर स्कीइंग और पैरा ग्लाइडिंग का नाम सबकी ज़ुबान पर होता है।

यह बीच अपनी नाइट लाइफ़ और कैफ़े के लिए भी काफ़ी फ़ेमस है। इस जगह पर आप रात में घूमने का मज़ा ले सकते हैं। इस जगह पर आकर लोग टेक्नो डाँस करना पसंद करते हैं।

15. Vagator Beach ( वागातोर समुद्रतट)

वागाटोर बीच गोवा के चपोरा फोर्ट के निकट एक खूबसूरत बीच है। नारियल और पॉम के वृक्षों से घिरा वागाटोर बीच काफी खूबसूरत बीच है। इस बीच की खास बात यह है। कि बीच के नजदीक बुधवार के दिन एक फ्ली मार्केट (Flea Market) लगता है। जहाँ से कपड़े, ऐतिहासिक वस्तुएं, ज्वैलरी आदि सस्ते दामों में खरीदे जा सकते हैं। इस बीच पर ठहरने के लिए बहुत सी हट मिल जाएँगी जो यहाँ पर्यटकों में बहुत ही मशहूर है इस बीच पर ठहरने की भी सुबिधा उपलब्ध है।

यहाँ कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर (Open Air) क्लब हैं। जो मिड नाइट पार्टीयों के शौकीन पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इस बीच का एक हिस्सा, जिसे डिस्को वैली (Disco Valley) भी कहा जाता है, साल 1980 से ही गोवा में डांस पार्टी (Dance Party) के लिए मशहूर है। गोवा के सबसे मशहूर इवेंट्स में से एक सनबर्न फेस्टिवल का बेस भी 2013 से पहले यहीं था।

16. Sinquerim Beach ( सिंक्वेरिम बीच)

सिंक्वेरिम बीच गोवा के उत्तरी क्षेत्र में स्थित एक छोटा से गांव में स्थित हैं। यह बीच गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। पाम और नारियल के पेड़ से घिरी सुनहरी रेत के साथ समुद्र तट की सेटिंग इतनी भव्य है कि आप इस जगह को भूल नहीं पाएंगे। यह बीच भीडभाड वाले क्षेत्र में होने के बाबजूद भी शांत रहता हैं। इस बीच पर एक किला भी मौजूद है, जिसे सिंक्वेरिम किले के नाम से जाना जाता हैं। बीच पर आने वाले पर्यटक यहां पानी में होने वाले खेलो का जमकर आनंद उठाते हैं।

इस खूबसूरत बीच पर डालफिन,वाटर स्कीइंग, फिशिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरा सेलिंग, और विंडसर्फिंग जैसे समुद्री खेलो का लुत्फ पर्यटक उठाते हैं। इस बीच पर आने वाले पर्यटक यहां की रेत पर बैठना पसंद करते हैं, रेत पर लेट कर आराम करना पसंद करते हैं जो एक यादगार पल साबित होता है।

17. Miramar Beach ( मीरामार बीच)

मीरामार बीच गोवा की राजधानी पणजी से महज तीन किमी दूर स्थित मीरामार समुद्र तट मांडोवी नदी के मुहाने पर स्थित है। इस बीच का नाम पुर्तगाली शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘समुद्र को देखना’। यह बीच पानी के खेल के अलावा, सुबह और शाम की सैर के लिए एक भी लोकप्रिय है यह बीच अपने शांत वातावरण और साफ़ समुद्र तट के लिए जाना जाता है, यदि आप शांति प्रिय है। तो आप इस बीच पर जा सकते हैं,और इसका आनंद ले सकते हैं।

अपने यात्रा के दौरान यहाँ के बीच पर मौजूद रेस्टोरेंट का लाभ उठाने से न चुके क्युकी यहाँ के रेस्टोरेंट यहाँ के स्थानीय व्यंजनों को पेश करते है। जिनका स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे।

18. Dona Paula Beach ( डोना पाउला बीच)

डोना पाउला बीच गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं। यह बीच हनीमून के लिए जाने वाले कपल्स के लिए वेहद ही खास हैं। इस बीच को “लवर्स पैराडाइस” के नाम भी जाना जाता है। यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में हैं। डोना पाउला बीच का नाम गोवा के एक वायसराय ,की पुत्री के नाम पर रखा गया था,डोना पाउला बीच खजूर और कैसुरीना के पेड़-पोधों से घिरा हुआ हैं।

पर्यटकों के लिए यहाँ वाटर एक्टिविटीज जैसे की पैरासेलिंग, स्कीबॉब, विंडसर्फिंग, वॉटरस्कीइंग, स्विमिंग, स्पोर्ट्स फिशिंग, कयाकिंग, नौकायन, टोबोगन स्कीबिस्किट और स्नोर्केलिंग यहाँ मौजूद हैं जिसका आनंद डोना पाउला बीच की यात्रा को और अधिक यादगार बना देता हैं।

19. Betalbatim Beach ( बेतालबातिम समुद्रतट)

बेतालबाटिम बीच गोवा का एक प्राचीन स्थान है, जहां पूरे समुद्र तट पर सुनहरी रेत फैली हुई है। सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य पेश करता है। इस बीच पर पहुंचने के लिए आप गोवा की राजधानी पणजी से टैक्सी किराये पर ले सकते हैं, जिसमें आपको 40 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा। यह बीच अपनी विदेशी टेरीज़, सफेद रेत और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है। इस बीच पर पर्यटक देश विदेश से इसकी खूबसूरती देखने आते है शाम के समय यहाँ का ठंडा वातावरण पर्यटकों का मन मोह लेता है।

बीच के किनारे रेवाड़ी और ठेले वाले मिलेंगे जो तरह तरह के खाने पीने का सामान बेचते हुए मिल जायेंगे। इस बीच पर नारियल के भी स्टाल मिल जायेंगे आप नारियल पानी का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

20. Mobor Beach ( मोबोर बीच)

मोबोर बीच दक्षिण गोवा में स्थित एक शांत समुद्र तट है, जो प्रसिद्ध कैवेलोसिम समुद्र तट से कुछ मिनट की पैदल दूरी पर है। यह एक अनोखा समुद्र तट है। जिसके तीन तरफ पानी है और यह कैवेलोसिम समुद्र तट का विस्तार है, जो अरब सागर के साथ रमणीय साल नदी के संगम के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। इस बीच पर महंगे और लक्ज़री होटल्स होने के कारण इस निजी ( private ) बीच भी लोग समझ लेते हैं लेकिन ऐसा है नहीं।

इस बीच पर आप कई तरह की अन्य गतिविधियां देख सकते है। जैसे की वॉटरस्पोर्ट्स, डॉल्फ़िन स्पॉटिंग क्रूज़, बर्ड स्पॉटिंग और साल नदी पर परिभ्रमण। इस बीच पर बस स्टैंड न होने के कारण पर्यटक दो पहियों और चार पहियों से आते जाते हैं।

21. Hollant Beach ( हॉलेंट बीच)

 

हॉलेंट बीच गोवा के दक्षिण में स्थित यह बीच काफी चहल पहल से भरा रहता है। इस बीच की दुरी वास्को डिगामा रेलवे स्टेशन से 9 किमी है। इस बीच का पानी बहुत ही साफ़ और स्वच्छ है जो देखने में बहुत ही सुन्दर लगता है। यह बीच बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत ही अच्छा है या उनके लिए जिनको तैरना नहीं आता।क्यूँकि इस बीच पर लहरें तेज नहीं आती स्लो रहती है। जिससे उन लोगों को कोई दिक्कत नहीं होती जिन लोगों को तैरना नहीं आता या जो लोग पानी से डरते हैं।

इस बीच को खूबसूरत बनाने में यहाँ के पाम ट्री का बड़ा योगदान है, जो देखने में बहुत ही सुन्दर लगते हैं। जिनके वजह से यहाँ का वातावरण बहुत ही शुद्ध और ठंडा होता है। यहाँ पर्यटक तो उतना नहीं आते लेकिन यहाँ के लोकल लोग अपने फॅमिली के साथ हमेसा आते रहते है और इस खूबसूरत बीच की खूबसूरती का लाभ उठाते है।

22. Ashwem Beach ( अश्वेम बीच)

अश्वेम बीच गोवा की राजधानी पणजी के उत्तर में स्थित है, हरे नारियल के पेड़ों और समुद्र के मनमोहक दृश्यों से घिरा एक रमणीय रेतीला क्षेत्र है।यह बीच उनलोगों के लिए बेस्ट मानी जाती जिन्हे चिलचिलाती धुप बहुत पसंद है। इस बीच पर धुप के साथ साथ आप रिसोर्ट में स्पा का मज़ा भी ले सकते हैं। इस बीच पर आपको वाटर एक्टिविटीज देखने को नहीं मिलेंगी लेकिन मौज-मस्ती के साथ कुछ एकांत की तलाश करने वालों के लिए अश्वेम एक आकर्षक विकल्प है।

अश्वेम बीच एक लक्जरी अवकाश स्थल है जो पर्यटकों के लिए एक अद्भुत वातावरण और अनुभव प्रदान करता है। समुद्र तट मुख्य आकर्षण है, इसके प्राचीन रेतीले किनारे और क्रिस्टल-साफ़ पानी तैराकी और धूप सेंकने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

23. Bambolim Beach ( बम्बोलिम समुद्रतट)

बम्बोलिम बीच गोवा की राजधानी पणजी से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। इस बीच को वर्जिन बीच (Virgin Beach) के रूप में भी जाना जाता हैं। क्योंकि यह बीच अभी तक व्यावसायीकरण से अछूता है और गोवा के अन्य बीच की तरह भीड़ भाड़ से दूर हैं। यदि आप अपनी फैमली के साथ गोवा में घूमने किसी शांत जगह को सर्च कर रहे है तो आप इस बीच को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है इस बीच के आसपास कुछ शानदार रेस्टोरेंट भी हैं, जो पुर्तगाली और गोवा व्यंजन परोसते हैं।

बम्बोलिम बीच पर मछली पकड़ने का अपना ही मजा हैं। यह एक शांत बीच है और यहां स्थानीय मछुआरे या पर्यटको को मछली पकड़ते हुए देखा जा सकता हैं। इसके अवाला लोग यहां मछली खरीदने के लिए भी आते हैं।

24. Butterfly Beach ( तितली समुद्रतट)

 

बटरफ्लाई बीच गोवा के कैनकोना क्षेत्र में पालोलेम के दक्षिण में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस बीच का नाम बटरफ्लाई बीच इसलिए रखा गया है क्योंकि बीच के आसपास के पेड़ तितलियों को आकर्षित करते हैं। इस बीच को सीक्रेट बीच नाम से भी जाना जाता हैं। यदि आप शांत माहौल और प्राइवेसी की तलाश में हैं तो, बटरफ्लाई बीच आ सकते हैं और इस जगह का लुफ्त उठा सकते हैं। बटरफ्लाई बीच हनीमून के लिए भी एक शानदार स्थान हैं। इस बीच को हनीमून बीच (Honeymoon Beach) के नाम से भी जाना जाता हैं।

इस बीच पर जाने के लिए आप पलोलेम बीच से नाव की सवारी से जा सकते हैं डॉल्फिन स्पोटिंग को देखने के लिए बटरफ्लाई बीच एक आदर्श स्थान है। क्योंकि यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद अन्य बीचों के मुकाबले कुछ कम होती है और आप आराम से इस जगह का मनोरंजन कर सकते हैं।

25. Galjibag Beach ( गलजीबाग समुद्रतट)

गलगीबागा बीच गोवा में स्थित यह बीच एक किलोमीटर तक फैला हुआ है। यह लगभग नारियल और देवदार के पेड़ों की कतारों के पीछे छिपा हुआ है। गलगीबागा बीच गोवा के चारों ओर ताड़ के पेड़ों और झाड़ियों का एक टुकड़ा भी है। यह वास्तव में अपनी चांदी जैसी रेत और साफ पानी के साथ अलग दिखता है। इस बीच पर आप नरम रेत पर धूप सेंक सकते हैं या नीले अरब जल में तैरने जा सकते हैं। यह जगह उन यात्रियों के लिए स्वर्ग है जिन यात्रियों को शांति की तलाश रहती है और अकेले मौज मस्ती करना चाहते हैं

गोवा का गलगीबागा बीच ऑलिव रिडले कछुओं के कारण खास है। यह कछुओं के घोंसले बनाने की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है।यदि आप दिसंबर और फरवरी के बीच समुद्र तट पर जाते हैं, तो आप कुछ कछुओं के घोंसले देखने के लिए भाग्यशाली हो सकते हैं। प्यारे गलगीबागा बीच कछुओं को देखने के लिए, देर शाम या सुबह होने से पहले समुद्र तट पर जाएँ।

Leave a Comment