River Rafting :- रिवर राफ्टिंग एक ऐसा खेल है, जो आपके दिल को रोमांच से भर देगा।अगर आप भी रिवर राफ्टिंग करने जा रहे तो इन बातों को जरूर जान लें।

 

जैसे जैसे गर्मी बढ़ने लगती है वैसे वैसे ही एडवेंचर के शौक रखने वाले लोग तरह तरह के वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करने के लिए सोचने लगते हैं। वे अच्छे अच्छे जगह की तलाश में लग जाते हैं। ताकी मनोरंजन के साथ साथ अपने वीकेंड को भी बिताएं अगर ऐसी जगह की तलाश आप भी कर रहे हैं। तो हम आपको रिवर राफ्टिंग (River Rafting) के बारे में बताने जा रहे हैं।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) एक तरह का एक ऐसा एडवेंचर स्पोर्ट है। जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। जिन लोगों को वाटर राफ्टिंग करना अच्छा लगता है। वे लोग अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं। ऐसे में एक नाम जो आता है वो ऋषिकेश है। यह जगह हिमालय की तलहटी में बसा गंगा नदी के किनारे एक खूबसूरत शहर है। यह शहर धार्मिक शहर होने के साथ ही विश्व की योग राजधानी के नाम से भी जाना जाता है।

यहाँ देश के कोने कोने से टूरिस्ट आते हैं और रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का मज़ा लेते हैं यहाँ आप कैंपिंग और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) की पूरी जानकारी नीचे दी गई है। :-

ऋषिकेश में 4 तरह के रिवर राफ्टिंग होती है। जो दुरी के हिसाब से होती है। ये दुरी 9 किलोमीटर से लेकर 35 किलो मीटर तक की होती है। जिनके बारे में हम बिस्तर से बताने जा रहे हैं।

1. 9 किलो मीटर वाली रिवर राफ्टिंग (River Rafting) जो ब्रह्मपुरी से शुरू हो जाती है। ये राफ्टिंग उन लोंगो के लिए बेस्ट मानी जाती है। जिन लोगों को बड़े राफ्टिंग से डर लगता है या पानी से डर लगता है। ये राफ्टिंग उन लोगों के लिए बेहतर मानी जाती है, जो लोग पहली बार रिवर राफ्टिंग का मज़ा लेने आए हों।

2. 16 किलो मीटर वाली रिवर राफ्टिंग (River Rafting) ये रिवर राफ्टिंग शिवपुरी से शुरू होती है। ये रिवर राफ्टिंग बजट फ्रेंडली होती है। इसीलिए इससे बेस्ट माना जाता है। क्युकी इस राफ्टिंग में छोटे के साथ साथ बड़े रैपिड्स भी देखने को मिलते हैं।

3. 26 किलो मीटर वाली रिवर राफ्टिंग (River Rafting) ये रिवर राफ्टिंग मरीन ड्राइव से शुरू होती है। इस राफ्टिंग में आप को लगभग सभी रैपिड्स देखने को मिल जाएँगी 26 किलो मीटर की दुरी बोट से तय करना अपने आप में काफी adventurous मानी जाती है।

4. 35 किलोमीटर वाली रिवर राफ्टिंग (River Rafting) ये रिवर राफ्टिंग कौडियाल से शुरू होती है। इस राफ्टिंग में सभी रैपिड्स देखने मिल जाती है। ये राफ्टिंग ज्यादा दुरी होने के साथ साथ अपने आप में एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है। इस राफ्टिंग में एडवेंचर के साथ साथ बहुत मौज मस्ती भी बहुत होती है जिसका एहसास हमेसा
रहता है।

यहाँ ऋषिकेश में आप को गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों तरह की कम्पनियाँ मिल जाएँगी जो रिवर राफ्टिंग की सुविधा देती हैं। जिनकी जानकारी निचे दी गई है।

GMVN (Garhwal Mandal Vikas Nigam) राफ्टिंग सेंटर ये गवर्नमेंट की orginisation है। ये रिवर राफ्टिंग के लिए बेस्ट है क्युकी इसे गवर्नमेंट चलाती है। यहाँ आप को fair price मिल जाएगी और यहाँ सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाता है। ये orginisation आपके साथ गाइड भी देती है।रिवर राफ्टिंग करने के लिए ऋषिकेश में आप को बहुत सी प्राइवेट कंपनी मिल जाएँगी जिन से आप बात करके रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं ये लोग आपसे स्टार्टिंग में ज्यादा प्राइस (price) बताएँगे लेकिन आप इनसे बार्गेनिंग कर के price काम करा सकते हैं।

ऋषिकेश कैसे पहुंचे ​

बस स्टॉप: 15 किमी की दूरी पर स्थित ऋषिकेश बस स्टैंड पास का बस स्टॉप है। बस स्टैंड से लोकेशन तक पहुंचने के लिए टैक्सी या शेयरिंग वाहन किराए पर ले सकते हैं।

रेलवे स्टेशन: हरिद्वार रेलवे स्टेशन पास का रेलवे स्टेशन है। आप यहां से भी टैक्सी या शेयरिंग कैब ले सकते हैं।

हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा देहरादून का पास का हवाई अड्डा है जो इस पॉइंट से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रिपोर्टिंग पॉइंट तक पहुंचने के लिए कोई भी हवाई अड्डे से टैक्सी या शेयरिंग वाहन किराए पर ले सकता है।

FAQs

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) कैसे की जाती है ?

रिवर राफ्टिंग के दौरान एक रबड़ का नाव होती है। जिसमे 6 से 8 लोग एक साथ बैठते है। इसके अलावा इस पर एक गाइड भी होता है। जो पानी के लहरों के साथ साथ चलने के दिशा का भी निर्देश देता है। रिवर राफ्टिंग करने के लिए तेज बहाव वाली नदी का चयन किया जाता है। जिसकी गहराई काम होती है।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) में कितना समय लगता है ?

वैसे तो ये आप पर निर्भर करती है की आप कितनी दुरी की राफ्टिंग करना चाहते हैं। अगर आप 9 किलोमीटर की रिवर राफ्टिंग करते हैं, तो आप को 1.5 घंटे का समय लग सकता है और यदि आप राफ्टिंग शुरू से आखिरी तक करना चाहते हैं। तो उसके लिए 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है।

ऋषिकेश में राफ्टिंग कहाँ से शुरू होती है ?

ऋषिकेश में राफ्टिंग ब्रह्मपुरी से शुरू होती है। ब्रह्मपुरी क्लब हाउस से ऋषिकेश एनआईएम बीच तक का रास्ता सबसे आसान और सबसे छोटा है और यह लगभग 9 किलोमीटर है I यह राफ्टिंग अभियान शुरुआती लोगों के लिए है। लोग राफ्टिंग का शुरुवात भी यही से करते हैं।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) करने के लिए न्यूनतम उम्र

8 वर्ष से ऊपर उम्र के बच्चे रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठा सकते हैं। लेकिन उन्हें चाहिए की अपनी उम्र के हिसाब राफ्टिंग ट्रैक का चुनाव करें ज्यादा अधिक रोमांचक या चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर 8 से 12 वर्ष और 60 से 65 वर्ष के लोगों को जाने की अनुमति नहीं होती इस बात का विशेष ध्यान रखें।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) किसे नहीं करनी चाहिए ?

यदि आपके पास मजबूत तैराकी कौशल नहीं है और आप शरीर से कमजोर है दुर्बल है, पानी से डरते है, ऐसी स्तिथि में आप रिवर राफ्टिंग से बचें।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) में कितने पैसे लगेंगे ?
रिवर राफ्टिंग लोकेशन दूरी (किलोमीटर में) शुल्क (रुपये में)
ब्रह्मपुरी 9 600
शिवपुरी 16 1000
मरीन ड्राइव 26 1500
कौडियाल 35 2500
रिवर राफ्टिंग (River Rafting) कब तक होती है ?

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए जून से सितम्बर तक का समय सबसे बेहतर माना जाता है। ये ऐसा समय होता है, जब न तो अधिक गर्मी और न ही अधिक सर्दी होती है। इसके अलावा मार्च और अप्रैल की शुरुवात से मई के पहले सप्ताह तक भी ऋषिकेश में जा कर रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठाया जा सकता है।

 

 

 

Leave a Comment